बुधवार, 19 नवंबर 2014

letter to the pm of india

सेवा में माननीय प्रधान मंत्री भारत सरकार विषय :- केंद्रीय विकलांग/बाल श्रम कल्याण आयोग के पुनर्गठन एवं पुनर्गठित आयोग में सदस्य के रूप में मुझ विकलांग समाजसेवी के मनोनयन के सम्बन्ध में मान्यवर, विदित हो कि केंद्रीय विकलांग आयोग / बाल कल्याण आयोग का पुनर्गठन होना निश्चित हुआ है। विकलांगों के कल्याण एवं पुनर्वास की तथा बच्चों में कुपोषण एवं बाल मजदूरी तथा अशिक्षा की समस्या जटिल है। अस्तु उनके समस्याओं को गंभीरता से लेने की जरुरत है; ताकि बिहार सरकार / केंद्र सरकार जन कल्याण एवं जन सरोकार के संकल्पों को पूरा कर सके। सरकार के संकल्प को पूर्णतः पूरा करने में एक संकल्पित प्रतिबद्ध समाजसेवी की जरुरत पड़ सकती है। ऐसे में उपरोक्त दायित्व के निर्वहन हेतु मैं स्वयं को श्रीमान के सामने प्रस्तुत करता हूँ, और विस्वास दिलाता हूँ कि, आयोग के सदस्य के रूप में मेरे लिए जो कुछ भी विषय अपेक्षित होगा उसे मैं पूरी निष्ठा, श्रद्धा और ईमानदारी पूर्वक निर्वहन करूँगा। ताकि लोगों की अभिक्षा एवं सरकार की सदिच्छा पूरी हो सके। परिचय वृत :- नाम :- रवींद्र कुमार सिंह ; पिता का नाम :- श्री त्रिवेणी प्रसाद सिंह ; पता (Since 1992) :- मारूफगंज; पुरानी जेल के नजदीक ;वार्ड न0 20; पो0+थाना+भाया :- सहरसा ; जिला - सहरसा (बिहार) 852201 ; आधार संख्या (UID):- 897427701561 ; मतदाता पहचान पत्र संख्या:- HSJ2448033 पैतृक पता :- ग्राम- फतेपुर ; पो0- माली ; थाना - सोनबर्षा राज ; जिला - सहरसा (बिहार) ; मोबाइल न0 :- 9431243115 ; email Id :- rabindra2166@gmail.com जन्म तिथि :- 09 जून, 1965 विकलांगता की स्थिति :- 50% (एक पैर जांघ तक कटा हुआ) प्रमाण पत्र संलग्न सक्रीय भागीदारी :- जिला महासचिव (चिकित्सा मंच (1998-2000 ); जिला अध्यक्ष (भाजपा चिकित्सा मंच) 2000-2003 & 2003-2006 ; जिला प्रवक्ता भाजपा सहरसा 2010-2012 ; भाजपा सक्रीय सदस्य्ता संख्या 34276/2012-2014 है। बिभाग सह संयोजक धर्मजागरण (आर.एस.एस. कोशी कमिशनरी,सहरसा) / 2013-14 ; सदस्य रेड क्रॉस सोसाइटी सहरसा, पी.एच.एफ. (रोटरी इंटरनेशनल ) . सेक्रेटरी रोटरी क्लब सहरसा 2012-2013 & 2013-2014. सामजिक/राजनितिक गतिविधि :- जिला महासचिव (चिकित्सा मंच (1998-2000 ); जिला अध्यक्ष (भाजपा चिकित्सा मंच) 2000-2003 & 2003-2006 ; जिला प्रवक्ता भाजपा सहरसा 2010-2012 ; भाजपा सक्रीय सदस्य्ता संख्या 34276/2012-2014 है। भाजपा के सामान्य बुनयादी सांगठनिक कार्यक्रम के अतिरिक्त पार्टी सदस्य्ता के दौरान मैंने एक ओर जहाँ भाजपा के प्राथमिक व सक्रीय सदस्यों की 10-20% सदस्य्ता बढ़ाने का कार्य किया है तो दूसरी और बिधान सभा व लोकसभा चुनाव में अपने पार्टी के उम्मीदवार के पक्ष में जी तोड़ चुनावी/सांगठनिक मिहनत भी किया है। इसके अतिरिक्त जहाँ महिला मोर्चा का कार्यक्रम हो या अनुसूचित जाती मोर्चा का कार्यक्रम जब भी आयोजित हुआ मैंने बढ़-चढ़कर अपनी महती भूमिका निभाई है। तो वहीँ दूसरी ओर ह्रदय परिवर्तन के साथ राष्ट्र के मुख्य धारा से जुड़ने के उद्देश्य से जेल में बंद सैकड़ों कैदियों के हाथ में रक्षा बंधन के पवित्र अवसर पर रक्षा सूत्र (राखी ) बंधवाने का कार्यक्रम तथा अवकाश-प्राप्त शिक्षकों को सम्मानित करने का कार्यक्रम का आयोजन कर एक अति विशेष सामाजिक/राजनितिक कार्य भी किया है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में सामाजिक सेवा कार्यक्रम :- बीजेपी / रोटरी इंटरनेशनल / भारत विकास परिसद के बैनर तले समय-समय पर मैने जहाँ एक ओर समाज हित में अनेकों मुफ्त स्वास्थ्य जाँच शिविर (मधुमेह जाँच शिविर, यूरिक एसिड जाँच शिविर, थायरॉइड जाँच शिविर, हीमोग्लोबिन जाँच शिविर, विद्यालयी बच्चों के लिए मुफ्त एनेमिया जाँच शिविर ) का आयोजन किया है वहीँ दूसरी ओर पोलियो उन्मूलन जागरूकता रैली भी निकाली है। शिक्षा तथा समाज सुधार के क्षेत्र में कार्यक्रम :- बच्चों के शिक्षा-दीक्षा व पठन-पाठन के लिए के लिए एवं कुपोषण मुक्त समाज निर्माण के लिए समाज को उत्प्रेरित करने का कार्य तथा समाज के दबे कुचले ब्यक्तियों के पक्ष (समस्याओं को ) सम्बंधित सक्षम पदाधिकारियों व जिला प्रशासन के सामने रखकर, उन्हें हर संभव न्याय दिलाने में काफी रुचु लेता रहा हूँ। इसके अतिरिक्त 2008 में बिहार में आयी भयानक बाढ़ व कुशहा त्रासदी में भी यथा संभव बाढ़ पीड़ितों की सेवा कर ईस्वरीय कार्य में भी यथा संभव हाथ बंटाया है। महोदय भले हैं मेरा एक पैर नहीं है किन्तु जब मैं सहरसा(बिहार) के पटेल मैदान में आयोजित चुनावी सभा में 24 अप्रैल 2014 को आपके साथ मंच पर था, मेरी विकलांगता मेरे दिल व् दिमाग में बिलकुल भी नहीं थी। मैं पाग और शाल के साथ आगे बढ़ा भी पर आपको पहना नहीं पाया , जिसका कसक मुझे आज भी है। पर एक विस्वास के साथ कि, भले आज नहीं कल ही सही मैं अपने राष्ट्र को परम वैभव तक ले जाने बाले देस के सर्व श्रेष्ठ प्रधान मंत्री तक अवस्य पहुंचूंगा, और बृद्ध, बिधवा, विकलांग व बच्चों की सेवा करने का बिधिसम्मत दायित्व भी मुझ विकलांग को मिलेगा। अतएव श्रीमान से साग्रह निवेदन है कि, यदि मुझे केंद्रीय विकलांग आयोग / बाल कल्याण आयोग में सदस्य व सवैतनिक सदस्य मनोनीत किया जाता है तो विकलांगता अधिनियम का सम्मान तो होगा ही, समाज के अभिच्छा पर और सरकार के सदिच्छा पर खरा उतरने का एक अच्छा अवसर भी मुझे प्राप्त होगा। रवींद्र कुमार सिंह मारूफगंज

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें